Popular Posts

Saturday, August 27, 2016

साइबर सुरक्षा के लिए कुछ टिप्स

Image result for साइबर सुरक्षा के लिए कुछ टिप्स
1. सबसे खतरनाक घातक वायरस सॉफ्टवेयर हैं ट्रोजन। यदि किसी भी साइबर अपराधी को आपके कंप्यूटर का आईपी एड्रेस पता हो. तो आसानी से वह आपके कंप्यूटर में अपने सिस्टम से ट्रोजन इंस्टाल कर सकता है। इसलिए किसी भी बहाने से अपना कंप्यूटर आईपी एड्रेस की जानकारी किसी को भी नहीं होने दें। 
2.  आम तौर पर हम अपना पासवर्ड छोटा रखते हैं, जो आसानी से हैक हो सकता है. प्रयास यह करें कि आपका जीमेल या याहू अकाउंट का पासवर्ड 14 डिजिट से अधिक बड़ा हो, क्योंकि पासवर्ड हैकिंग सॉफ्टवेयर से 14 डिजिट से बड़े पासवर्ड को हैक करना बेहद मुश्किल है।

3.  किसी भी अनजाने मेल को खोलने में सावधानी बरतें। 

4.  अपना सेलफोन लापरवाही से किसी  को भी इस्तेमाल नहीं करने दें. वह चुपके से एक एप आपके फोन में इंस्टाल कर आपकी जासूसी कर सकता है, आपकी गतिविधियों पर नजर रख सकता है और आपके सभी फोन डाटा व फोटो इत्यादि को देख और पढ़ सकता है। 

5. अपना नेट पासवर्ड या एटीएम पासवर्ड बहुत आसान नहीं रखें, ताकि आपके करीबी को उसका अनुमान हो जाए। 

7. यदि आप चाहते हैं कि आपके कंप्यूटर का डाटा, कोई भी साइबर अपराधी चुरा नहीं सके तो veracrypt नामक सॉफ्टवेयर को अपने सिस्टम में इंस्टाल कर दीजिए।

8. अपने गोपनीय जानकारियों को साँझा न करें
यह सबसे बड़ी गलती है जो ज्यादातर लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर करते हैं। अपनी गोपनीय जानकारियों को इन्टरनेट या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा करना आपको बड़ी ही मुश्किल में डाल सकता है।
उधारण:
आप ने आज ही अपना पहला Credit Card पाया और ख़ुशी में उसके चित्र को अपने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर Upload कर दिया। ऐसा करने से कोई भी व्यक्ति आप के बैंक account से आसानी से चुला सकता है।
9. अपने कंपनी की गोपनीय जानकारियों को साँझा न करें

कुछ लोग अपने कंपनी से जुडी गोपनीय जानकारियों को सोशल मीडिया पर साँझा कर देते हैं। जब उस company या organization के लोगों को यह बात पता चलता है तो सोचिये उस व्यक्ति के साथ क्या होगा। यह एक प्रकार का Cyber Crime है। 

10. आप अपने निजी चित्रों तथा तस्वीरों को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा न करें , कभी भी अगर आप अपने निजी तस्वीरों को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा करने जा रही हैं तो Friends audience mode में ही करें। बिना कुछ सोचे समझे अपने रिश्तेदारों तथा परिवार के चित्रों को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर Public audience mode पर साँझा करते हैं। हो सकता है कोई बहार का व्यक्ति आपके तस्वीरों का दुरुपयोग करे।

11. अपने दैनिक कार्यक्रमों के बारे में साँझा न करें,  देखने में तो यह बहुत ही मजेदार लगता है लेकिन  यह कार्य करना आप के लिए या आपके परिवार के लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके इन दैनिक कार्यक्रमों को साँझा करने के कारण आपको इतना जान जाये की आपको या आप के किसी बच्चे को अपहरण कर ले, आपके पैसे लूट ले या आपपे जानलेवा हमला कर दे।

12. अपने बैंक, ATM या Online जानकारियों को कभी भी इन्टरनेट पर साँझा न करें।