Popular Posts

Friday, June 16, 2017

KNOW ABOUT - Windows 10 में Downloads फ़ोल्डर से फ़ाइलों को ऑटोमेटिकली कैसे डिलीट करें

वेब से एक फ़ाइल डाउनलोड करते हैं, तब वह फ़ाइल डिफ़ॉल्ट रूप से डाउनलोड फ़ोल्डर में डाउनलोड की जाती है।

 वेब से सॉफ़्टवेयर और अन्य फ़ाइलों को डाउनलोड करते हैं, तो संभावना है कि आपके डाउनलोड फ़ोल्डर में कई GB के फ़ाइल्‍स और प्रोग्राम्‍स होंगे।

विंडोज में डाउनलोड फ़ोल्डर का डिफ़ॉल्ट लोकेशन C: \Users\UserName\Download होता हैं। जब इंटरनेट से बहुत कुछ डाउनलोड करते हैं, तो पीसी का C ड्राइव फुल हो जाता हैं, क्‍योकी  इस Download फ़ोल्डर में काफी डेटा जमा होता हैं।

सिस्टम ड्राइव की स्‍पेस खाली करने के लिए हर हफ्ते या महीने में मैन्युअल रूप से इस फ़ोल्डर से इन डाउनलोड जंक आइटम्‍स को डिलीट करना पड़ता हैं।

यदि  डाउनलोड किए जानेवाले फाइलों की संख्या और फाइलों के आकार बड़े हैं, तो आपको हमेशा स्‍पेस फ्री करने के लिए इस फ़ोल्डर को empty करना पड़ता हैं।

 विंडोज 10 में  पीसी के Downloads फ़ोल्डर से फ़ाइल्‍स को ऑटोमेटिक डिलीट करने का एक आसान तरीका हैं।


इसके लिए विंडोज 10 में  आन करनाहोगा .  Storage sense ऑप्‍शन को ऑन करने के बाद Downloads फ़ोल्डर से 30 दिन पूराने सभी अनचेंज फाइल्‍स ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएगा।  यह फीचर केवल उन फ़ाइलों को डिलीट करता है, जिनमें पिछले 30 दिनों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

विंडोज 10 के Build 9879 में Storage Sense फीचर को शामिल किया गया, जिससे आप अपने पीसी के Downloads फ़ोल्डर से फ़ाइल्‍स को ऑटोमेटिक डिलीट कर सकते हैं। हालांकी यह फीचर Build 9879 के पहले के वर्जन के लिए उपलब्‍ध नहीं हैं।