Popular Posts

Thursday, February 15, 2018

कम्पूटर में समान्य "की बोर्ड" से हिंदी में टाइप करना

कम्पूटर में समान्य “की बोर्ड” से हिंदी में टाइप मुख्य रूप से दो तरह से की जाती है. 

1. फंट बेस टाइपिंग 

2. इनपुट मेथड एडीटर . 

1. फंट बेस टाइपिंग - कम्पूटर में लिखने के लिए फंटस का उपयोग किया जाता है. हिंदी फंटस का उपयोग करके हिंदी में डाकुमेन्ट टाइप कर सकते है. बस इसके लिए फंट स्टाइल से पसंद का हिंदी फंट चुनना पडता है इससे  “की बोर्ड” का लेआउट हिंदी में बदल जाता है. फंट बेस टाइपिंग में  परेशानी ये होती है कि पहले हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए. अगर हिंदी टाइपिंग नही जानते है, तो काफी परेशानी आती है. इसलिए ये तरीका उन्हीं लोगों के लिए उपयोगी होता है. जिन्होंने पहले ही टाइप राइटर पर हिंदी टाइपिंग सीखी हुई है. नये यूजर के लिए फंट बेस्ड हिंदी टाइपिंग के बजाए दूसरे विकल्प (इनपुट मेथड एडीटर) का इस्तेमाल हिंदी टाइप के लिए उपयोगी होती है .

2. इनपुट मेथड एडीटर - इनपुट मेथड एडीटर (Input Method Editor) जिसे IME के नाम भी जाना जाता है. यह एक कम्पूटर प्रोग्राम (Software) होता है. इस टूल की मदद से हिंदी करेक्टर (Characters) को English “की बोर्ड” (Keyboard) से ही लिख सकते है. यह तरीका बहुत ही सरल और बहुत उपयोगी होती है. IME टूल की मदद से हिंदी टाइपिंग जाने बगैर तेज गती से हिंदी लिख सकते है. 


कम्पूटर में इनपुट मेथड एडीटर (IME) टूल से हिंदी टाइपिंगकरने  के लिए नीचे लिखे  तरीका अपनाइ जाती है. 


1. कम्पूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले  कम्पूटर में एक IME टूल  - हिंदी Indic Input को Download करना होगा. 

2.  जब यह टूल  कम्पूटर में Install हो जाएगा. तब कम्पूटर हिंदी टाइपिंग के लिए तैयार हो जाएगा. 


हिंदी Indic Input टूल को उपयोग करने का तरीका 

1. सबसे पहले अपने कम्पूटर से Word Pad या Notepad को Open करना होगा . 

2. अब Language Bar पर क्लिक करे जो Windows Taskbar पर नीचे दांयी तरफ System Tray में रहता है. 

3. यहाँ से भाषा Hi हिंदी (India) को Select करना है. 

4. जैसे ही आप Hi हिंदी (India) को Select करेंगे. तभी Language Bar में यह दिखने लगेगी. इसका मतलब कम्प्युटर का Input Method बदल चुका है 

5. अब कम्पूटर में हिंदी लिख सकते है. यदि वापस English में Type करना है. तो वापस 2 और 3 नम्बर के Steps को दोहराएं. या अपने Keyboard से एक साथ Alt के साथ Shift को दबाएं तो आप वापिस English में लिख सकते है .