Popular Posts

Thursday, January 22, 2009

एमएस वर्ड - टैक्स्ट का काम करना

टाइपिंग करना तथा शब्द डालना: एमएस वर्ड में शब्द डालने के लिये केवल आपको टायपिंग ही करना पड़ता है! ज्यों-ज्यों आप टाइप करते जाते हैं, ब्लिंक करते हुये कर्सर के पास अक्षर आते जाते हैं। एरो बटन से माउस को वांछित स्थान पर ले जाकर क्लिक करके कर्सर को किसी अन्य स्थान पर ले जा सकते हैं। निम्नलिखित कीबोर्ड शार्टकट भी आपके लिये सहायक होंगे:
होम (Home)
एंड (End)
कंट्रोल+होम (Ctrl+Home)
कंट्रोल+एंड (Ctrl+End)
टैक्स्ट को सेलेक्ट करना : किसी भी टैक्स्ट में परिवर्तन करने के लिये पहले उसे हाईलाइट करना आवश्यक है। इसके लिये माउस के बायीं (left) बटन को दबाये हुये वांछित टैक्स्ट पर ड्रैग करें या उसके एक सिरे के पास कर्सर ले जाकर शिफ्ट की को दबाये हुये एरो की के द्वारा टैक्स्ट को सेलेक्ट करें।सेलेक्ट करने के लिये निम्नलिखित तरीके इस्तेमाल किये जाते हैं:
पूरा शब्द - शब्द के किसी भी स्थान पर माउस से दो बार क्लिक (double click) करें।
पूरा पैराग्राफ - पैराग्राफ में किसी भी स्थान पर तीन बार क्लिक (triple click) करें।
अनेक शब्द या लाइन - माउस के द्वारा वांछित टैक्स्ट पर ड्रैग करें या शिफ्ट की को दबाये हुये एरो की के द्वारा सेलेक्ट करें।
पूरा डाकुमेंट - मेनू बार में एडिट/सेलेक्ट आल (Edit/Select All) का चयन करें या कंट्रोल+ए (Ctrl+A) बटन दबायें।
सेलेक्शन हटाने (to deselect) के लिये किसी भी स्थान पर क्लिक करें या किसी एरो की को दबायें।
टैक्स्ट मिटाना (Deleting Text): बैकस्पेस बटन (Backspace Key) का प्रयोग करके कर्सर की बायीं ओर तथा डीलिट बटन (Delete Key) का प्रयोग करके कर्सर की दायीं ओर के टैक्स्ट को मिटाया जा सकता है। टैक्स्ट के किसी बड़े भाग को मिटाने के लिये उसे हाईलाइट करके डीलिट बटन दबायें।
टैक्स्ट को फॉर्मेट करना (Formating Text)फॉर्मेटिंग टूलबार की सहायता से आसानी के साथ टैक्स्ट को फॉर्मेट, अर्थात् टैक्स्ट का फॉंट, फॉंट साइज आदि बदलना, आसानी के साथ किया जा सकता है। मेनूबार में व्हियुटूलबार्स (ViewToolbars) पर क्लिक करने से फॉर्मेटिंग टूलबार दिखाई पड़ने लगता हैः
फांट साइज (Font Size): फार्मेट बार में दर्शाये गये फांट साइज बॉक्स के सफेद भाग में क्लिक करके वांछित फांट साइज टाइप करें या एरो को क्लिक करें
फांट स्टाइल (Font Style): टैक्स्ट को बोल्ड, इटैलिक्स तथा अन्डरलाइन करने के लिये फार्मेट टूलबार पर क्रमशः B, I, तथा U को क्लिक करें
अलाइनमेंट (Alignment): टैक्स्ट को लेफ्ट, सेंटर, राइट या जस्टीफाई करने के लिये फॉर्मेटिंग टूलबार के प्रयोग किया जाता हैः
इंडेंट घटाना बढ़ाना (Increase/Decrease Indents): इनके द्वारा किसी पैराग्राफ के इंडेंट को घटाया या बढ़ाया जा सकता है।
बाहरी बॉर्डर (Outside Border): इसके द्वारा चयनित टैक्स्ट पर बॉर्डर बनाया जा सकता है।
हाईलाइट कलर (Highlight Color): किसी टैक्स्ट के पीछे निश्चित रंग देकर उसे हाईलाइट करने के लिये इसका प्रयोग किया जाता है।
फांट कलर (Font Color): किसी फांट को निश्चित रंग प्रदान करने के लिये इसका प्रयोग किया जाता है।
फांट में एक साथ अनेक प्रकार के फार्मेटिंग करने के लिये मेनूबार में फार्मेटफांट (Format Font) को क्लिक करें
फॉर्मेट पेंटर (Format Painter): टैक्स्ट को फॉर्मेट करने के लिये फॉर्मेट टूलबार में एक और सुविधाजनक टूल है फॉर्मेट पेंटर। मान लीजिये आपने एक पैराग्राफ में उसके शीर्षक (heading) में उसे सुंदर बनाने के लिये अलग-अलग फांट फेस, फांट साइज, फांट कलर आदि दिया है और आप दूसरे पैराग्राफ के शीर्षक में भी वैसा ही फपर्मेट करना चाहते हैं तो दूसरे पैराग्राफ के शीर्षक को आप फॉर्मेट पेंटर का प्रयोग करके सिर्फ एक बार में ही हू-ब-हू पहले पैराग्राफ के शीर्षक जैसा बना सकते हैं।
फार्मेट पेंटर को प्रयोग करने का तरीका नीचे दिया जा रहा है:
उस टैक्स्ट को हाईलाइट करें जिसके जैसा आप दूसरे टैक्स्ट को बनाना चाहते हैं।
फॉर्मेट टूलबार पर फॉर्मेट पेंटर आइकान पर क्लिक करें।
माउस प्वाइंटर को उस टैक्स्ट पर लायें जिसे फॉर्मेट करना है, वहाँ लाते ही माउस प्वाइंटर पेंटब्रश की शक्ल ले लेगा। अब वहाँ पर क्लिक कर दें।
यदि आप एक से अधिक टैक्स्ट को वैसा ही फॉर्मेट करना चाहते हैं तो फॉर्मेट पेंटर आइकान पर दो बार क्लिक (double click) करें। फॉर्मेट पेंटर तब तक कार्य करता रहेगा जब तक कि आप इस्केप (Esc) बटन को नहीं दबायेंगे।
फिर से पहले जैसा करना (Undo): यदि आपने कुछ गलती कर दिया है और पुराने टैक्स्ट को फिर से वापस लाना चाहते हैं तो Undo आइकान पर क्लिक करें या कंट्रोल+ज़ेड (Control+Z) का प्रयोग करें।
पैराग्राफ को फॉर्मेट करना
पैराग्राफ को फॉर्मेट करने के लिये मेनूबार में फॉर्मेटपैराग्रफ (FormatParagraph) को क्लिक करें या कंट्रोल+पी (Control+P) बटन दबायें। इससे विन्डो खुल जायेगी जिसकी सहायता से आप पैराग्राफ को विभिन्न प्रकार से फॉर्मेट कर सकते हैं।
टैक्स्ट को हटाना या काटना (Moving or Cutting Text) - जिस टैक्स्ट को एक स्थान से हटा कर दूसरे स्थान पर ले जाना हो उसे हाईलाइट करें और टूलबार में आइकान को या मेनूबार में एडिटकट (EditCut) को क्लिक करें या कंट्रोल+एक्स (Control+X) बटन को दबायें। इससे हाईलाइटेड टैक्स्ट अपने स्थान से हट कर क्लिपबोर्ड (clipboard) में चला जायेगा। अब जिस स्थान पर उस टैक्स्ट को लाना है वहाँ पर क्लिक करके मेनूबार में एडिटपेस्ट (EditPaste) को क्लिक करें या कंट्रोल+व्ही (Control+V) बटन को दबायें। इससे वह कटा हुआ टैक्स्ट क्लिपबोर्ड से निकल कर उस स्थान पर आ जायेगा।छोटे टैक्स्ट को हटाने के लिये ड्रैग एण्ड ड्रॉप (Drag & Drop) तरीका अधिक सुविधाजनक होता है। इसके लिये आप टैक्स्ट को सेलेक्ट करें और माउस के बायीं ओर के बटन को दबाये हुये उस खींच कर उस वांछित स्थान पर पहुँचा दें।
टैक्स्ट को कॉपी करना (Copying Text) - जिस टैक्स्ट की कॉपी किसी दूसरे स्थान पर भी करना हो उसे हाईलाइट करें और टूलबार में आइकान को या मेनूबार में एडिटकॉपी (EditCopu) को क्लिक करें या कंट्रोल+सी (Control+C) बटन को दबायें। इससे हाईलाइटेड टैक्स्ट की कॉपी क्लिपबोर्ड (clipboard) में बन जायेगी। अब जिस स्थान पर उस टैक्स्ट को कॉपी करना है वहाँ पर क्लिक करके मेनूबार में एडिटपेस्ट (EditPaste) को क्लिक करें या कंट्रोल+व्ही (Control+V) बटन को दबायें। इससे वह टैक्स्ट उस स्थान पर आ जायेगा।
क्लिपबोर्ड (Clipboard) - वर्ड के क्लिपबोर्ड में एक बार में एक साथ 12 अवयवों को रखा जा सकता है। क्लिपबोर्ड को देखने के लिये मेनूबार में व्हियुटूलबार्सक्लिपबोर्ड (ViewToolbarsClipboard) को क्लिक करें। क्लिपबोर्ड के प्रत्येक अवयव पर माउस एरो को लाकर उसके कांटेंट्स (contents) को देखा तथा कॉपी किया जा सकता है।
कॉलम बनाना - कॉलम बनाने के लिये टूलबार में कॉलम आइकान को क्लिक करें। यदि और अधिक कॉलम बनाना हो तो मेनूबार में फॉर्मेटकॉलम (FormatColumn) को क्लिक करें।
ड्रॉप कैप (Drop Cap) - आपने अखबारों या पुस्तकों में अक्सर देखा होगा कि पहला अक्षर इतना मोटा और बड़ा होता है कि दो या तीन पंक्तियों तक चला जाता हैं। इसे ड्राप कैप कहते हैं। ड्रॉप कैप बनाने के लिये टैक्स्ट के पहले अक्षर को हाईलाइट करें और मेनूबार में फॉर्मेटड्रॉप कैप - (FormatDrop Cap) को क्लिक करें। इससे खिड़की खुल जायेगी जिसमें वांछित प्रकार के ड्रॉप कैप को सेलेक्ट कर के OK पर क्लिक कर दें।