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Saturday, March 3, 2018

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में Office बटन की कमांड और उसका उपयोग


ऑफिस (Office) बटन 


ऑफिस (Office) बटन,  माइक्रोसॉफ्ट में तीनों Office Suits: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (MS Word), में  माइक्रोसॉफ्ट ऍक्सेल (MS Excel) और माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पोइंत 
(PowerPoint) में एक तरह से कार्य करता है.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में  ऑफिस (Office) बटन एक प्रमुख भाग है. यह बटन मेनू बार में होता है. इस बटन में  बनने वाली फाईल  के लिए कई विकल्प होते है. जैसे की New, Open, Save, Save As आदि Commands  नीचे Office Button Menu  के चित्र में दिखाया गया है.



कमांड - New

Office Button की New Command का उपयोग एक New Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) Open करने के लिए किया जाता है. जब आप New पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया Office Document / Spreadsheet / Presentation खुलकर सामने आ जाता है. जिसमे आप अपना कार्य कर सकते है.
 Command "New"  - Keyboard Shortcut Ctrl+N है.

कमांड - Open

इस Command का उपयोग Office में पहले से तैयार  Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को देखने के लिए किया जाता है.  इस Command का उपयोग  से  Notepad और Word Pad की कुछ Files को भी Open कर सकते है.

"Open" Command -  Keyboard Shortcut Ctrl+O  है.

कमांड - Save

  Save Command का उपयोग माइक्रोसॉफ्ट में   ऑफिस में  Documents / File को Save करने के लिए किया जाता है . इस   Save फाइल  को कभी भी दुबारा पुनः देखा जा सकता है .
"Save" Command - Keyboard Shortcut Ctrl+S है.

कमांड - Save as

इस  Command के द्वारा आप पहले से Save Office Document को किसी अन्य File Name या Document Format में Save कर सकते है.


कमांड - Print

  इस Command के द्वारा किसी भी तैयार Office Document को Print कर सकते है. इसके अलावा  Print करने से पहले Office Document को Print Preview के जरीए देख सकते है. कोई कमी लगे तो उसे आप Print करने से पह्ले ही ठीक कर सकते है. आप Office Document को Keyboard Shortcut Ctrl+P से भी Print कर सकते है.

कमांड - Prepare 

इस Command के द्वारा  Office Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) की Properties (Title, Author Name, Subject आदि) देख तथा Edit कर सकते है. इनमें Password Set कर सुरक्षित कर सकते है. यदि Digital Signature है, तो उसे यहाँ से Document/Spreadsheet/Presentation में Add कर सकते है. इसके अलावा Office के पूराने Versions के साथ Document/Spreadsheet/Presentation की Compatibility Check कर सकते है.

कमांड - Send

इस Command के द्वारा Office Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को इस Command के द्वारा E-mail Message, E-mail Attachment, तथा Fax के रूप में भेज सकते है.

कमांड - Publish

इस Command का उपयोग Office Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को Office Programs से ही Direct Publish करने के लिए किया जाता है.

कमांड - Close


Close Command के द्वारा  Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को बंद कर सकते है. जब  इस Command पर क्लिक करते है तो Office Programs बंद नही होते है, बल्कि उनमे Open Current Document बंद हो जाता है.


इनके अलावा Office Button Menu में दो और Commands होती है. जिन्हें  Office Button में सबसे नीचें दांए तरफ देख सकते है. इनमें पहली Command Options की होती है. जो Word में Word Options, Excel में Excel Options, PowerPoint में PowerPoint Options के नाम से दिया होता है. इसमें  प्रोग्राम्स से संबंधित कई विकल्प दिए होते है.


और दूसरी Command Exit होती है. इस Command के द्वारा Current Open Office Programs से बाहर आ जाते है. और वह प्रोग्राम बंद हो जाता है. यह Command Options Command के बिल्कुल बगल में होती है.