Popular Posts

3/8/18

TIP & TRICKS - कम्प्यूटर की स्पीड बढ़ाएं


हर कम्प्यूटर में कुछ समय बाद लगता है कि उसका सिस्टम उस स्पीड से काम नहीं कर रहा है, जिस स्पीड से पहले किया करता था. कभी-कभी यह इंटरनेट कनेक्टिविटी में कुछ गड़बड़ होने की वजह से होता है, लेकिन अक्सर इसकी वजह कम्प्यूटर खुद ही होता है. इसको सही करने के  लिए  किसी इंजीनियर के पास जाना आवश्यक नहीं है  इसके  बिना भी  कम्प्यूटर, और इंटरनेट ब्राउज़िंग की स्पीड को सही  रखा  जा  सकता  हैं. इसके  लिए निम्न  स्टेप  अपनाये 

1. सबसे पहले कम्प्यूटर में My Computer खोलिए, उसमें C: ड्राइव में  Windows नाम का फोल्डर खोले , उसमें Temp फोल्डर के भीतर जाकर वहां मौजूद सभी फाइलों को डिलीट कर दीजिए.

2. इसके बाद C: ड्राइव में ही मौजूद Users फोल्डर में पहुंचिए, अपने लॉगिन का फोल्डर खोलिए, और Appdata फोल्डर तलाश कीजिए. हो सकता है, यह फोल्डर हिडेन  फोल्डर और सामने  नहीं दिख रहा हो, इसके लिए पहले Windows एक्सप्लोरर के टॉप पर मौजूद विकल्पों में से Change Folder and Search Option को चुने  और उसमें View टैब के तहत मौजूद Show Hidden Files, Folders and drives को चेक करे और  OK दबाइए, और फिर Appdata फोल्डर खोलकर Local फोल्डर के भीतर मौजूद Temp फोल्डर को खाली कर दे . यह प्रक्रिया हफ्ते में कम से कम एक बार ज़रूर अपनाएं, लेकिन अगर कम्प्यूटर ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी फ्रीक्वेंसी बढ़ा भी सकते हैं.

3. कम्प्यूटर  के सभी ब्राउज़र (फायरफॉक्स, क्रोम या इंटरनेट एक्सप्लोरर) की सेटिंग खोले और प्राइवेसी टैब में मौजूद विकल्पों में से Clear Recent History को सेलेक्ट कर लीजिए. 

इससे आपके ब्राउज़र की स्पीड निश्चित रूप से बेहतर हो जाएगी, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि यह हमेशा अपने आप होता रहे, तो इसके लिए "Never Remember History" को विकल्प भी चुन सकते हैं.

Translate